ईभा पटेल ने AI-सक्षम पंचायत सॉफ्टवेयर विकसित किया: गुजरात की 2 पंचायत से अपना पायलट प्रोजेक्ट किया शुरू

भुपेन्द्र सिंह कुशवाहा
By -
0
रिपोर्ट, रामनरेश ओझा 

लखनऊ - इंटरनेशनल गर्ल्स इन आईसीटी डे (इस दिन का उद्देश्य प्रौद्योगिकी की दुनिया में लड़कियों के महत्व को उजागर करना और लड़कियों को इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।) के अवसर पर ईभा ने अपना पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया, ईभा पटेल (ग्रामीण विकास में एआई पर पीएचडी कर रही है ) ने पंचायत प्रणाली के लिए AI(Artificial Intelliegence)-सक्षम सॉफ्टवेयर विकसित किया: गुजरात की 2 पंचायत से अपना पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया । ग्राम पंचायत के विकास और बॉटल नेक बिंदुओं की निगरानी करना, ग्राम पंचायत विकास को बढ़ाना, पंचायत का पूरा डैशबोर्ड, पंचायत का पूरा विश्लेषण और बाधाओं की भविष्यवाणी करना, सिस्टम में 50000 डेटा सेट शामिल हैं ।


पिछले 2 वर्षों से उत्तर प्रदेश और गुजरात की 100 से अधिक पंचायतों की खोज करने के बाद और 200 से अधिक रिपोर्ट, घर-घर जाकर पंचायत प्रणाली का संचालन करने के बाद पंचायत की जरूरतों का विश्लेषण किया और एआई (AI Atificial Intelligence) ग्रामीण विकास में कैसे मदद कर सकता है, इस प्रणाली को डिजाइन किया, जिसमें 20 से अधिक मॉड्यूल और 400 संकेतक को शामिल किया गया है, 50000 डेटासेट जो सरपंच/प्रधान को पंचायत की वर्तमान विकास स्थिति का विश्लेषण करने में मदद करेंगे और उनके पंचायत विकास के लिए उचित निर्णय लेने में भी मदद करेंगे। ईभा पंचायत के उद्देश्यों को स्पष्ट करने वाले गतिशील डैशबोर्ड का भी संकेत देती है और यह सुनिश्चित करती है कि पंचायत डिलिवरेबल्स समय पर हासिल किए जाते हैं।

उन्होंने यह भी व्यक्त किया कि सोशल मीडिया मॉड्यूल बहुत दिलचस्प है जो प्रधान को वाक्यांश सामग्री में मदद करेगा, और हैशटैग की स्वचालित पीढ़ी जो प्रधान को मदद करेगी और दृश्यता बढ़ाएगी। सॉफ़्टवेयर की पायलट अवधि 5 महीने की होगी और गुजरात और उत्तर प्रदेश की 10 ग्राम पंचायत पर होगी। उन्होंने गुजरात की 2 पंचायतों से इसकी शुरुआत की |
Tags:

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

आप अपने सुझाव हमे यहा टिप्पणी कर के दे सकते हे

एक टिप्पणी भेजें (0)